Friday, January 20, 2017

प्रेम संबंधों को मजबूत करने के लिए चमत्कारी लाल किताब के टोटके

प्रेम संबंधो में फैंगशुई का महत्व

हर व्यक्ति चाह्ता है की उसके पारिवारिक जीवन, दाम्पत्य जीवन में आपसी रिश्तों में सदैव मधुरता और अच्छा तालमेल बना रहे । उसके घर में सभी जगह प्रेम, सुख शांति,हर्ष और उल्लास का वातावरण हो । आपके रिश्ते हमेशा ही बेहतर बने रहें इसके लिए हम आपको कुछ बहुत ही खास और आसान फेंगशुई के टिप्स बता रहे है जिससे निश्चित ही आपसी रिश्तों को बहुत ही मजबूत बनाया जा सकता है-

1. फेंगशुई में ऐसी मान्यता है कि हमारे आस-पास ऊर्जा का अनंत असीम स्रोत है। यह ऊर्जा सकारात्मक (पॉजिटिव) और नकारात्मक (नेगेटिव) दोनों प्रकार की होती है। इस ऊर्जा से हमारे जीवन का प्रत्येक पहलू प्रभावित होता है। हमारे दांपत्य जीवन पर भी इस ऊर्जा का बहुत ही असर पड़ता है। फेंगशुई मुख्यता हमारे घर हमारे जीवन में नकारात्मक ऊर्जा को निष्क्रिय करके सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है।

2. फेंगशुई में घर के दक्षिण-पश्चिम खंड को आपसी रिश्तों के लिए सक्रिय माना गया है। इसलिए इस खंड में सकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय और नकारात्मक ऊर्जा को निष्क्रिय करने के लिए आप जो भी प्रयास करेंगे, वह बहुत फलदाई साबित होगा।

3. हमेशा याद रखिये कि अपना बिस्तर खिड़की से सटाकर कभी भी न लगाएँ। इससे रिश्तों में तनाव उत्पन्न होता है और आपसी असहयोग की प्रवृत्ति बडती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अपने सिरहाने और खिड़की के बीच पर्दा जरूर डालें। इससे नकारात्मक ऊर्जा आपके रिश्तों पर असर नहीं कर पाएगी।

4. ऐसी चीज का प्रयोग करने से बचें जो अलगाव दर्शाती हो। छत पर बीम का होना और दो अलग मैट्रेस का प्रयोग भी प्रेम संबंधो में दूरी बनाता है, जहाँ तक संभव हो पति पत्नी एक ही मैट्रेस के ऊपर सोयें।

5. नवदंपतियों के लिए बिस्तर बिलकुल नया होना चाहिए। कोशिश करें कि ऐसी चादर बिलकुल ही प्रयोग में न लाएँ जिसमें छेद हों। रोज़ रात को बिस्तर बिलकुल साफ करके ही सोयें ।

6. हर दम्पति यह कोशिश करें कि उसके पलंग के नीचे कुछ भी सामान न रखा हो। पलंग के नीचे जगह को खाली रहने दें। इससे आपके बेड के चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा बिना किसी बाधा के प्रवाहित हो सकेगी।

7. बैडरूम में प्रवेश द्वार वाली दीवार के साथ अपना बैड लगाने से बचना चाहिए । इससे आपसी रिश्तों में कटुता आती है।उस दीवार से सटाकर भी अपना बेड न लगाएँ जिसकी दूसरी ओर बाथरूम या टॉयलेट हो और न ही ऐसी जगह, जहां से बाथरूम या टॉयलेट का दरवाजा ठीक सामने दिखता हो।यदि ऐसा हो तो इसका दरवाजा हमेशा बंद कर के ही रखना चाहिए या बीच पर्दा जरूर डालें।

8. बेड के सामने या कहीं भी ऐसी जगह शीशा नहीं लगाना चाहिए, जहां से आपके बेड का प्रतिबिंब दिखता हो। इससे संबंधों में दरार आती है और आप अनिद्रा, और बदन दर्द के भी शिकार हो सकते हैं। यदि इसे टाला न जा सके तो आप रात्रि में उस शीशे पर एक पर्दा डालकर ही सोयें ।

9. आजकल बेडरूम में टीवी, फ्रिज या कंप्यूटर आदि रखना एक फैशन सा हो गया है इससे सदैव ही बचना चाहिए इनसे निकलने वाली हानिकारक तरंगे शरीर पर दुष्प्रभाव डालती हैं। पर यदि टीवी, कंप्यूटरआदि रखना ही पड़े तो जब वह इस्तेमाल में न हो तो उसे किसी कपड़े से ढँककर ही रखें।

10. रंगों का रिश्तों पर बहुत ही खासा असर होता है। घर की दीवारों के लिए हलका गुलाबी, नीला, हल्का ग्रे या हल्का येलो रंग का ही प्रयोग करें। ये रंग शान्ति और प्यार को बड़ाने वाले माने जाते हैं।

11. याद रखें कि दक्षिण-पश्चिम खंड में हमेशा पृथ्वी या अग्नि से ज़ुडे रंगों का ही प्रयोग करें। पर्दे, कुशन, खिड़कियों आदि में इनका उपयोग ठीक रहता है। लाल रंग रोमांस को दर्शाता है। अगर इसका प्रयोग ज्यादा गहरा लगे तो गुलाबी रंग करवा लें।

12. प्रेम को बढ़ाने के लिए घर के दक्षिण-पश्चिम खंड में कांच या सिरामिक पॉट में छोटे-छोटे पत्थर या क्रिस्टल्स डालकर लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलाएँ। इससे सकारात्मक ऊर्जा फैलेगी और आपकी जोड़ी सलामत रहेगी।

13. दांपत्य रिश्तों की अधिक प्रगाढ़ता के लिए अपने पलंग के नीचे जिस तरफ आप अपने पैर रखते हैं, उसके नीचे पवित्र क्रिस्टल बॉल या तराशा हुआ क्रिस्टल रखें।

14. घर के दक्षिण-पश्चिम में क्रिस्टल ग्लास के बने झाड़फानूस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें लाल बल्ब लगाएँ।

15. प्यार बढ़ाने के लिए सिरामिक की बनी विंड चाइम्स का प्रयोग करें।

16. बेडरूम को हमेशा सजाकर रखें, वहां पर कबाड़ बिलकुल भी न जमा होने दें। ध्यान रखें की यहाँ साइड, ड्रेसिंग टेबल पर कोई भी वस्तु धूल भरी, गन्दी और बिखरी हुई न हो। बैडरूम में रात को सोते समय कोई अच्छी सी परफ्यूम अवश्य डालें ।

17. लवबर्ड, मैंडरेन डक जैसे पक्षी प्रेम के प्रतीक हैं इनकी छोटी मूर्तियों का जोड़ा अपने बेडरूम में रखें।

18. बेडरूम में दक्षिण-पश्चिम दिशा में दिल की आकृति का रोज क्वार्ट्ज रखें।

19. बेडरूम में पानी की तस्वीर वाली पेंटिंग न लगाएँ इसके स्थान पर रोमांटिक कलाकृति, रोमांटिक जोड़े, युगल पक्षी की तस्वीर लगाएँ।

20. यदि आपको लगे कि आपका प्यार आपसे दूर हो रहा है तो आप अपने कमरे में किसी खुबसूरत प्लेट में शंख या सीपी रखना न भूलें।

21. यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं और इसका असर आपके दांपत्य जीवन पर पड़ रहा है तो एक सुंदर से एक बाउल में पवित्र क्रिस्टल को चावल के दानों के साथ मिला रखें, आपकी आर्थिक परेशानियाँ बहुत ही जल्दी से हल होने लगेगी ।

दोस्तों यदि आप इन सभी उपायों को ध्यान में रखते हैं तो निश्चित रूप से आपके प्यार भरे संबंध बहुत ही लंबे समय तक टिकने वाले साबित होंगे, तो देर न करें अपने जीवन को प्यार से भर लें ।

No comments:

Post a Comment